जमीन किसके नाम पर है 1 मिनट में कैसे पता करे

Contents

bhumi jankari | jameen kiske naam par hai | plot kiske naam hai kaise jane | जमीन किसके नाम पर है

इस आर्टिकल में हम जानेंगे | हम किसी भी प्लॉट या खेत की जानकारी कि वह प्लॉट किसके नाम पर है? जब हम कोई भूमि या प्लॉट खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले हम जमीन किसके नाम पर है यही चेक करते हैं। किसी भी व्यक्ति का जमीन अपने नाम पर होना उस व्यक्ति का मालिकाना हक कहलाता है। विक्रेता के जमीन बेचने के लिए जमीन नाम पर होना आवश्यक है। इसलिए कहीं बार क्रेता या जमीन खरीदने वाला जमीन के कागजों में नाम किसके है, यह चेक करता है। हम जमीन खरीदते या बेचते वक्त होने वाली धोखाधड़ी से भी जमीन किसके नाम है चेक करके बचा जा सकता है। आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि 2 मिनट के अंदर आप कैसे जमीन किसके नाम है? online check कर सकते हैं। नीचे दिए गए जमीन की जानकारी से संबंधित सभी प्रश्नों का सर इस post में मिलेंगे|

1- जमीन किसके नाम पर है?

2- जमीन का मालिक कौन है?

3- प्लॉट किसके नाम पर है?

आपको किसी भी जमीन के जिसके बारे में आप जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि वह जमीन किसके नाम पर है। तो आप प्रत्येक राज्य द्वारा भूलेख की अधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। भूलेख के सभी राज्यों के ऑनलाइन पोर्टल से जमीन किसके नाम है यह जानने में बहुत मदद मिलती है। आपको राजस्व विभाग के कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ते। समय और धन की भी बचत होती है। अब हम क्रमशः आपको आसानी से बताएंगे जमीन किसके नाम पर है 2 मिनट में कैसे जाने?

जमीन किसके नाम पर है ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया-

भारत के सभी राज्यों में डिजिटलीकरण की लहर चल रही है। सरकार द्वारा चलाई गई योजनाएं का आवेदन अब ऑनलाइन हो रहा है। भारत सरकार द्वारा किसी भी योजना की जानकारी आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे ही सभी राज्यों ने अपना भूलेख या खाता खतौनी विवरण ऑनलाइन भूलेख पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध कराया है। उदाहरण स्वरूप हम आपको उत्तर प्रदेश राज्य की नाम से जमीन कैसे देखें की जानकारी देंगे।

  • हम अगर उत्तर प्रदेश राज्य की किसी प्लॉट या खेत की भूलेख खतौनी को ऑनलाइन देखना चाहते हैं। या यूपी के अंतर्गत कोई भी जमीन किसके नाम है? इन सभी जानकारी के लिए उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग ने अपनी भूलेख की ऑफिशल वेबसाइट बनाई है। सबसे पहले हमें उत्तर प्रदेश की राजस्व विभाग भू अभिलेख की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पर जाना होगा।

  • यू पी भूलेख पोर्टल का होम पेज खुलने के बाद आप जिस भी प्लॉट की जानकारी या खेत का भूमि विवरण जानना चाहते हैं। वह जमीन जिस भी जिले, तहसील और गांव के अंतर्गत आती है। आपको जनपद का नाम, तहसील का नाम और गांव का नाम सर्च करके स्क्रीन में दर्ज करना है। हम यहां पर उत्तर प्रदेश प्रयागराज जिले के फूलपुर तहसील के अन्दावा गांव के किसी व्यक्ति का भूमि विवरण निकाल रहे हैं|

  • उसके बाद जमीन किसके नाम पर है यह देखने के अलग-अलग ऑप्शन दिखाई देंगे। इनमें से सबसे पहला ऑप्शन खसरा/गाटा संख्या द्वारा खोजें के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। अब आप जिस भी जमीन की जानकारी चाहते हैं। जमीन का खसरा संख्या या गाटा संख्या स्क्रीन में दिए गए बॉक्स पर दर्ज करें। उसके बाद खोजे विकल्प पर क्लिक करें।

  • खसरा एवं गाटा संख्या को दर्ज करने के बाद मिलते जुलते उसी खसरा संख्या उससे संबंधित नंबर हमको स्क्रीन में दिख जाएंगे।

  • जिस भी जमीन के मालिक नाम से जमीन की जानकारी चाहते हैं उसकी जमीन का खसरा नंबर दर्ज करें।  हम यहां पर खसरा नंबर 33 दर्ज करेंगेऔर उद्धरण देखे पर क्लिक करें।

  • उद्धरण देखें पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर कैप्चा कोड दिखाई देगा। कैप्चा कोड को स्क्रीन में दिए गए बॉक्स में दर्ज करें। और नीचे दी गई इमेज अनुसार Continue पर क्लिक करें।

  • कैप्चा कोड को दर्ज करने के बाद Continue पर click करते ही आपके सामने स्क्रीन पर जमीन किसके नाम पर है आप यह जान जाएंगे। आपकेेेेेेे सामने स्क्रीन मेंं जमीन की फर्द या जमाबंदी नकल रिकॉर्ड का विवरण खुल जाएगा। इसमें जमीन के मालिक का नाम या खातेदार का नाम लिखा होगा। और जमीन किसके नाम पर है वह कितनी है और उसका कितना क्षेत्रफल है यह भी लिखा होगा। जैसे इस जमीन के मालिक का नाम चंद्रभान सिंह, सूर्यभान सिंह, पूर्ण सिंह आदि है और जमीन का क्षेत्रफल 0.0680 हेक्टेयर है। और जमीन का खाता संख्या 00068 है । अब नीचे दी गई इमेज में यह सारी जानकारी देख सकते हैं ।

यू पी भूलेख के राजस्व विभाग की अधिकारिक वेबसाइट की तरह आप अन्य राज्यों के Bhulekh portal पर जमीन किसके नाम है ऐसी जानकारी दो मिनट में ऊपर दिए गए प्रोसेस से निकाल सकते है।

State wise Land Record Details –

हम आपको प्रत्येक राज्य की भूलेख पोर्टल की जानकारी नीचे दे रहे हैं। आपको विशेष प्रक्रिया द्वारा भूलेख देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक से मदद मिलेगी। और आप अपनी जमीन का पूरा ब्यौरा या विवरण ऑनलाइन देख सकेंगे। हमने जैसे इस आर्टिकल में यूपी राज्य भूलेख की प्रक्रिया ऊपर बताई है। उसी प्रकार आप किसी भी राज्य में पता कर सकते हैं, की जमीन किसके नाम पर है। बस इसके लिए आपको ऊपर दी गई प्रक्रिया के अनुसार ही अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। और दिए गए राजस्व पोर्टल पर किसी की भी या अपनी जमीन की जानकारी का ब्यौरा देख सकते हैं।

राज्य का नाम जमीन किसके नाम पर है जाने
आंध्र प्रदेश
असम
अरुणाचल प्रदेश
बिहार बिहार जमाबंदी खाता खेसरा
छत्तीसगढ़ सीजी भुईयां b1 एवं P2 खतौनी नकल
दिल्ली दिल्ली भूलेख ऑनलाइन खतौनी नकल
गुजरात Click Here
गोवा Goa bhulekh Form I & XIV Check Online
हरियाणा हरियाणा भू अभिलेख जमाबंदी
हिमाचल प्रदेश HP भूलेख नकल  शजरा नस्ब
झारखंड झारखंड भूलेख जमाबंदी झारभूमि
केरल
कर्नाटक
महाराष्ट्र महाराष्ट्र भूलेख 7/12 भूमि विवरण
मध्य प्रदेश MP मध्य प्रदेश खसरा खतौनी
मणिपुर
मेघालय
मिजोरम
नागालैंड
उड़ीसा
पंजाब  पंजाब भू अभिलेख जमीन की फर्द
राजस्थान  राजस्थान ऑनलाइन अपना खाताजमाबंदी नकल
सिक्किम
तमिल नाडू
तेलंगाना
त्रिपुरा
उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश खाता खतौनी नकल
उत्तराखंड  UK उत्तराखंड भूलेख
पश्चिम बंगाल

ऊपर दिए गए लिंक किसी भी राज्य के भूमि विवरण को कैसे चेक करें? ऐसी जानकारी देते हैं। दिए गए सभी लिंक में बताया गया है कि कैसे आप किसी भी राज्य कि किसी भी भूमि के मालिक का नाम कैसे पता करें?

ऊपर दिए गए पूरे पोस्ट में हमने आपको भूमि विवरण जमीन किसके नाम है कैसे जाने की पूरी प्रक्रिया समझाई है। इस आर्टिकल की मदद से आप किसी भी भूमिका मालिक का नाम पता कर सकते हैं। अगर आपके मन में इससे अलग किसी की जमीन के मालिक का नाम अपने खेत या प्लॉट या जमीन संबंधी कोई और भी प्रश्न है। तो आप हमें इस आर्टिकल के नीचे कमेंट के माध्यम से सवाल पूछ सकते हैं। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top